नई दिल्ली (IANS) : एप्पल भारत में अपने iPhone उत्पादन को तेजी से बढ़ाने की योजना बना रहा है और वित्त वर्ष 2026 (FY26) तक लगभग 40 अरब डॉलर (करीब ₹3.36 लाख करोड़) मूल्य के iPhone भारत में बनाए जाने की संभावना है। यह कदम अमेरिका-चीन के बीच बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और व्यापार शुल्क के चलते एप्पल की सप्लाई चेन को चीन से हटाने की रणनीति का हिस्सा है।
उद्योग से जुड़े अनुमान बताते हैं कि इससे एप्पल को अमेरिका की iPhone मांग का 80% भारत से पूरा करने में मदद मिलेगी, साथ ही भारत के घरेलू बाजार की ज़रूरतें भी पूरी हो सकेंगी।
यह जानकारी एप्पल के सीईओ टिम कुक के हालिया Q2 2025 आय कॉल के ठीक बाद सामने आई है, जिसमें उन्होंने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में अमेरिका में बेचे जाने वाले अधिकांश iPhone अब भारत में बनाए जाएंगे।
कुक ने कहा, "जून तिमाही में अमेरिका में बिकने वाले अधिकांश iPhone की उत्पत्ति भारत से होगी," उन्होंने यह भी जोड़ा कि यह बदलाव अमेरिका सरकार द्वारा लगाए गए जवाबी टैरिफ के चलते किया जा रहा है, जो अब प्रोडक्ट की मूल देश पहचान पर आधारित हैं।
हालांकि चीन अभी भी अमेरिका के बाहर बिकने वाले अधिकांश एप्पल उत्पादों के लिए मुख्य विनिर्माण स्थल बना रहेगा, भारत और वियतनाम अब कंपनी के दो प्रमुख मैन्युफैक्चरिंग हब बनकर उभर रहे हैं।
कुक ने उदाहरण देते हुए बताया कि अब अमेरिका में बिकने वाले लगभग सभी iPad, Mac, Apple Watch और AirPods वियतनाम से आएंगे।
उन्होंने यह भी बताया कि मौजूदा तिमाही में टैरिफ के चलते एप्पल को लगभग 900 मिलियन डॉलर का असर झेलना पड़ सकता है, हालांकि दीर्घकालिक प्रभावों को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।
भारत में एप्पल का यह बड़ा कदम केंद्र सरकार की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग में हो रही तेज़ी का भी संकेत है।
FY25 में अब तक स्मार्टफोन भारत का सबसे बड़ा निर्यात श्रेणी बन चुका है, जिसकी कुल निर्यात कीमत ₹2 लाख करोड़ के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है।
इसमें सबसे बड़ा योगदान एप्पल का रहा है, जहां iPhone ने देश से कुल स्मार्टफोन शिपमेंट का लगभग 70% हिस्सा लिया।
विनिर्माण विस्तार के साथ-साथ एप्पल भारत में अपनी उपस्थिति भी मजबूत कर रहा है। कंपनी इस साल के अंत तक देश में और खुदरा स्टोर खोलने की योजना में है, जो पहले से मौजूद दो स्टोर्स में जुड़ेंगे।
हाल ही में एप्पल ने भारत में अपनी तिमाही बिक्री का नया रिकॉर्ड दर्ज किया और प्रोडक्ट्स एवं सेवाओं दोनों में मज़बूत वृद्धि दिखाई है।