
नई दिल्ली : आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) के ज़रिए गूगल सर्च के उपयोग का तरीका बदल रहा है। इसी कड़ी में टेक दिग्गज गूगल ने मंगलवार को वैश्विक स्तर पर उपयोगकर्ताओं के लिए हिंदी में एआई मोड लॉन्च करने की घोषणा की।
यह अपडेट जेमिनी 2.5 के कस्टम वर्ज़न पर आधारित है, जिसके ज़रिए यूज़र हिंदी में लंबे, जटिल और बारीक सवाल पूछ सकते हैं और उन्हें अधिक उपयोगी व व्यक्तिगत जवाब मिलेंगे।
कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा, “हमने हाल ही में भारत में अंग्रेज़ी में इसे लॉन्च किया था और जटिल सवालों को संभालने की इसकी क्षमता पर शानदार प्रतिक्रिया मिली। अब हम अगला कदम उठा रहे हैं: आज से हम दुनियाभर के उपयोगकर्ताओं के लिए हिंदी में एआई मोड पेश कर रहे हैं।”
यह एआई मोड उन सवालों के जवाब देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके लिए सामान्यतः कई बार सर्च करना पड़ता है। यह मल्टीमॉडल है, यानी यूज़र टेक्स्ट, वॉयस या इमेज के ज़रिए सवाल पूछ सकते हैं।
गूगल सर्च की वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट मैनेजमेंट) हेम बुदराजू ने कहा, “एआई सर्च को पहले से ज़्यादा उपयोगी और आसान बना रहा है। हमें खुशी है कि हम एआई मोड को हिंदी में ला रहे हैं और उत्सुक हैं यह देखने के लिए कि लोग इसे किस तरह इस्तेमाल करेंगे।”
उन्होंने आगे कहा, “दुनियाभर के लोगों के लिए सर्च को बेहतरीन अनुभव बनाना केवल ट्रांसलेशन तक सीमित नहीं है। इसके लिए स्थानीय ज्ञान और संदर्भ की गहरी समझ ज़रूरी है। जेमिनी 2.5 की एडवांस मल्टीमॉडल और रीजनिंग क्षमताएं हमें भाषा को और बेहतर समझने में मदद करती हैं।”
एआई मोड जटिल यूज़र क्वेरीज़ को भी समझ सकता है। जैसे कि—बागवानी, खुशबूदार, रात में खिलने वाले फूल, या विशेष वातावरण—और इसके आधार पर घर की बागवानी के लिए अनुकूल सुझाव दे सकता है।
कंपनी ने कहा कि यह लॉन्च यूज़र्स को बेहतर सर्च अनुभव, आसान जानकारी तक पहुंच और अपनी पसंदीदा भाषा में जानकारी पाने का अधिक सहज तरीका उपलब्ध कराएगा।
With inputs from IANS