
नई दिल्ली – गूगल ने बुधवार को भारत में अपने AI-पावर्ड सर्च अनुभव में एक बड़ा अपडेट पेश किया और AI मोड को सात नई भारतीय भाषाओं—बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू—में उपलब्ध करवा दिया।
इस विस्तार के साथ, अब देशभर में लाखों उपयोगकर्ता अपनी पसंदीदा भाषा में जटिल सवाल पूछ सकते हैं और विस्तृत उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
पहले केवल अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध AI मोड लोगों को गहरी जानकारी खोजने और लंबी, बातचीत जैसी क्वेरी करने में मदद करता था।
गूगल ने कहा कि भारत में AI मोड के लॉन्च के बाद प्रतिक्रिया “अद्भुत” रही है, और लोग इसका उपयोग शिक्षा, लेखन, प्रोडक्ट तुलना और यात्रा योजना जैसी कई चीज़ों के लिए कर रहे हैं।
कंपनी ने बताया कि नई भाषाओं में यह विस्तार उनके कस्टम जेमिनी मॉडल पर आधारित है, जिसे स्थानीय भाषाओं की बारीकियों को समझने के लिए डिज़ाइन किया गया है, केवल शब्दों का अनुवाद करने के लिए नहीं। ये नई भाषाएँ अगले सप्ताह से चरणबद्ध तरीके से रोलआउट की जाएंगी।
इस विस्तार के साथ, गूगल ने AI मोड में ‘सर्च लाइव’ नामक नया फीचर भी पेश किया है, जो उपयोगकर्ताओं को वॉइस और कैमरा के माध्यम से सर्च के साथ इंटरैक्ट करने की सुविधा देता है।
इस फीचर के जरिए लोग गूगल से बात करके अपने सामने जो कुछ है, उसके आधार पर वास्तविक समय में मदद प्राप्त कर सकते हैं।
भारत, अमेरिका के बाहर, सर्च लाइव का अनुभव करने वाला पहला देश होगा, जो शुरू में अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होगा।
उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता अपने कैमरे को किसी सामग्री पर पॉइंट कर सकते हैं और पूछ सकते हैं, “इन्हें मिलाकर आईस्ड माचा बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?” और तुरंत मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।
गूगल ने कहा कि यह फीचर DIY प्रोजेक्ट्स, समस्याओं का समाधान, स्कूलवर्क और यात्रा योजना के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।
सर्च लाइव आज से रोलआउट होना शुरू हो गया है और आने वाले हफ्तों में अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंचेगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ता गूगल ऐप खोलकर सर्च बार के नीचे ‘लाइव’ आइकन पर टैप कर सकते हैं या गूगल लेंस में नीचे ‘लाइव’ विकल्प चुन सकते हैं।
गूगल ने कहा कि ये अपडेट इस बात को दर्शाते हैं कि कंपनी भारत में सर्च को और सहज, संवादात्मक और सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए कितनी प्रतिबद्ध है, जिससे उपयोगकर्ता “वास्तव में कुछ भी पूछ सकें।”
With inputs from IANS