
नई दिल्ली – एक नई रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में भारत के टैबलेट बाजार में साल-दर-साल 20 प्रतिशत और तिमाही-दर-तिमाही 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।
रिपोर्ट के मुताबिक, 2025 में भारत का टैबलेट बाजार 10-15 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है। दूसरी तिमाही में मजबूत प्रदर्शन के पीछे डिजिटल अपनाने में तेजी, 5जी सक्षम डिवाइसों की उपलब्धता में वृद्धि और मार्केट लीडर्स द्वारा रणनीतिक चैनल विस्तार प्रमुख कारण रहे।
रिपोर्ट में कहा गया है कि किफायती 5जी कनेक्टिविटी का तेज़ी से प्रसार, ग्रामीण-शहरी क्षेत्रों में बढ़ती पैठ, और डिजिटल रूप से सक्षम उपभोक्ताओं की संख्या में इज़ाफ़ा भारत के टैबलेट बाजार की वृद्धि को गति देंगे।
Q2 2025 में, 5जी टैबलेट का हिस्सा कुल शिपमेंट का 95 प्रतिशत रहा, जो भारत के नेक्स्ट-जेनरेशन कनेक्टिविटी की ओर तेज़ी से बढ़ने को दर्शाता है।
मार्केट लीडर्स ने विविध उत्पाद पोर्टफोलियो, प्रतिस्पर्धी मूल्य और ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों में मजबूत उपस्थिति के जरिए अपनी पकड़ मजबूत की। Q2 2025 में, एप्पल 30 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ शीर्ष पर रहा, सैमसंग 27 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर और लेनोवो 18 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रहा।
साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) की सीनियर एनालिस्ट मेंका कुमारी ने कहा, “भारत का टैबलेट बाजार दो प्रमुख क्षेत्रों में बढ़ रहा है — वैल्यू-फॉर-मनी और प्रीमियम सेगमेंट। वैल्यू-फॉर-मनी सेगमेंट में डबल-डिजिट ग्रोथ दर्शाता है कि छात्र, गिग वर्कर्स और किफ़ायती लेकिन भरोसेमंद प्रदर्शन चाहने वाले उपभोक्ताओं की मांग मजबूत है।”
उन्होंने आगे कहा, “यह सेगमेंट शाओमी और वनप्लस जैसे ब्रांडों के नए किफ़ायती एंड्रॉइड टैबलेट की तलाश में है। वहीं, प्रीमियम सेगमेंट, जिसमें एप्पल और सैमसंग अग्रणी हैं, पेशेवरों और वफादार यूज़र्स को आकर्षित कर रहा है जो बेहतरीन इंटीग्रेशन, सुरक्षा और प्रीमियम अनुभव को प्राथमिकता देते हैं।”
रिपोर्ट के अनुसार, Q2 2025 में एप्पल ने 30 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ भारत के टैबलेट बाजार में नेतृत्व किया और 78 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही तथा 10 प्रतिशत साल-दर-साल वृद्धि हासिल की। इस दौरान लॉन्च हुए iPad 11 सीरीज़ की मजबूत मांग ने एप्पल की कुल शिपमेंट का 70 प्रतिशत हिस्सा बनाया।
सैमसंग ने 27 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जिसमें 15 प्रतिशत सालाना वृद्धि दर्ज की गई। गैलेक्सी टैब A9 प्लस 5जी ने सैमसंग के कुल टैबलेट शिपमेंट का 81 प्रतिशत योगदान दिया।
लेनोवो 16 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ तीसरे स्थान पर रहा। लेनोवो टैब K11 और आइडियापैड प्रो सीरीज़ ने इसकी कुल शिपमेंट में 15-15 प्रतिशत योगदान दिया। विशेष रूप से शिक्षा क्षेत्र में संस्थागत मांग ने इसकी बिक्री को बढ़ावा दिया।
With inputs from IANS