
सियोल- दक्षिण कोरिया की दिग्गज टेक कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने 2025 की पहली छमाही (जनवरी-जून) में भारतीय टीवी बाजार में पहला स्थान हासिल किया है। यह उपलब्धि उसे बड़े आकार के प्रीमियम मॉडलों की मजबूत बिक्री के चलते मिली है।
ग्लोबल मार्केट रिसर्च फर्म ओम्डिया के आंकड़ों के अनुसार, इस अवधि में सैमसंग का बाजार हिस्सा 23.8 प्रतिशत रहा। कंपनी 2017 से लगातार शीर्ष स्थान बनाए हुए है।
सैमसंग की प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरियाई कंपनी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स 16.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि चीन की शाओमी 7.9 प्रतिशत शेयर के साथ तीसरे स्थान पर रही।
उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि सैमसंग ने भारत में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए Neo QLED और OLED जैसे अत्याधुनिक बड़े स्क्रीन वाले टीवी मॉडल्स पर जोर दिया। साथ ही, उसके स्मार्ट टीवी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध शैक्षणिक सामग्री और कोरिया सहित वैश्विक मनोरंजन कार्यक्रमों ने भी कंपनी की अग्रणी स्थिति को मजबूत किया।
2024 में भारत में टीवी की कुल बिक्री का अनुमान 1.129 करोड़ यूनिट लगाया गया।
इस बीच, सैमसंग ने कहा कि उसने अपने नवीनतम टीवी और मॉनीटरों में माइक्रोसॉफ्ट का Copilot, एक जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) असिस्टेंट, शामिल किया है ताकि दर्शकों को व्यक्तिगत और इंटरैक्टिव अनुभव दिया जा सके।
यह एआई तकनीक इस साल लॉन्च किए गए प्रीमियम Micro RGB TV सहित सैमसंग के नए टीवी और मॉनीटरों में उपलब्ध होगी।
कंपनी ने कहा, “Copilot डिस्प्ले में बिल्ट-इन होने के साथ, यूज़र्स केवल वॉइस कमांड या रिमोट के एक क्लिक से माइक्रोसॉफ्ट के एआई साथी तक पहुंच सकते हैं। इससे कंटेंट की खोज, सीखना और उससे जुड़ना और भी आसान हो जाएगा।”
सैमसंग ने बताया कि उपयोगकर्ता प्राकृतिक वॉइस इंटरैक्शन के जरिए निजी सुझाव प्राप्त कर सकेंगे, जैसे संगीत की सिफारिशें या मौसम की जानकारी।
सैमसंग डिस्प्ले बिजनेस के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट केविन ली ने कहा, “हमारी ओपन एआई साझेदारियों के ज़रिए सैमसंग एआई-सक्षम स्क्रीन का नया मानक स्थापित कर रहा है। Copilot व्यक्तिगत अनुभवों को और आसान और मज़ेदार बनाता है—चाहे आप कुछ नया सीख रहे हों, मनोरंजन का आनंद ले रहे हों या रोज़मर्रा के काम निपटा रहे हों।”
With inputs from IANS