
नई दिल्ली- भारत का प्रीमियम स्मार्टफोन बाज़ार इस त्योहारी सीज़न में साल-दर-साल (YoY) आधार पर 18 प्रतिशत बिक्री और 24 प्रतिशत मूल्य वृद्धि दर्ज करेगा। यह जानकारी शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में सामने आई।
रिपोर्ट के मुताबिक, प्रीमियम सेगमेंट में सुपर-प्रीमियम स्मार्टफोन (₹50,000–1,00,000) की बिक्री में 15 प्रतिशत बढ़ोतरी की संभावना है, जबकि ऊबर-प्रीमियम स्मार्टफोन (₹1,00,000 और उससे ऊपर) की बिक्री 167 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। इसका कारण लेटेस्ट फ्लैगशिप मॉडलों की ज़बरदस्त मांग है। यह रिपोर्ट CyberMedia Research (CMR) ने जारी की।
सीएमआर के वीपी–इंडस्ट्री रिसर्च ग्रुप, प्रभु राम ने कहा कि प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट को महत्वाकांक्षी खरीदारों, जेन-ज़ी और मिलेनियल उपभोक्ताओं से मज़बूत समर्थन मिल रहा है, जो अपनी बदलती डिजिटल जीवनशैली के अनुरूप शक्तिशाली डिवाइस चाहते हैं।
उन्होंने कहा, “पहुँच और वहनयोग्यता बढ़ने से अब ज़्यादा उपभोक्ता लेटेस्ट प्रीमियम डिवाइस खरीदना चाहते हैं। खासकर एंड्रॉइड मार्केट में वे ब्रांड्स लाभ में रहेंगे जो परफॉर्मेंस, डिज़ाइन और ऑन-डिवाइस एआई जैसी सुविधाएँ बेहतर देंगे।”
उपभोक्ताओं के अनुभव के लिहाज़ से स्नैपड्रैगन जैसे प्रीमियम चिपसेट हाई-परफॉर्मेंस डिवाइस की अहम पहचान बन गए हैं। ये स्मूद मल्टीटास्किंग, इमर्सिव गेमिंग, प्रो-ग्रेड कैमरा और अब एडवांस्ड एआई व जेनरेटिव एआई अनुभव प्रदान करते हैं।
जुलाई 2025 में प्रीमियम सेगमेंट में सैमसंग (28%), एप्पल (23%) और ओप्पो (11%) शीर्ष पर रहे।
स्नैपड्रैगन चिपसेट वाले प्रीमियम एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स ने 40 प्रतिशत बाज़ार हिस्सेदारी हासिल की और इस सेगमेंट में अपनी लीडरशिप मज़बूत की।
रिपोर्ट में यह भी सामने आया कि सर्वे में शामिल 85 प्रतिशत उपभोक्ता इस त्योहारी सीज़न में अपने फोन अपग्रेड करना चाहते हैं।
रिपोर्ट में कहा गया, “iPhone 17 सीरीज़ की लॉन्चिंग और पुराने iPhone मॉडलों की लगातार मांग के चलते एप्पल इस सीज़न में मज़बूत प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। पुराने मॉडल उपभोक्ताओं को एप्पल इकोसिस्टम में एंट्री पॉइंट भी प्रदान कर रहे हैं।”
खरीदार स्मार्टफोन्स में परफॉर्मेंस (89%), गेमिंग (85%) और जेनरेटिव एआई फीचर्स के लिए फ्यूचर-प्रूफिंग (45%) को सबसे अहम मान रहे हैं।
कीमत के हर स्तर पर उपभोक्ता अब चिपसेट को स्मार्टफोन का कोर मान रहे हैं। लगभग एक-चौथाई उपभोक्ताओं के लिए परफॉर्मेंस कैमरा, डिस्प्ले या बैटरी से भी अधिक महत्वपूर्ण है।
सीएमआर की इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप की सीनियर एनालिस्ट मेनका कुमारी ने कहा,
“त्योहारी सीज़न और उसके बाद प्रीमियम स्मार्टफोन की मांग महत्वपूर्ण विकास चरण में प्रवेश कर रही है। हम कुल बाज़ार वृद्धि को लेकर सतर्क रूप से आशावादी हैं। हालांकि चुनौतियाँ बनी हुई हैं, लेकिन कड़ी प्रतिस्पर्धा नवाचार को बढ़ावा देगी और उपभोक्ताओं को पहले से कहीं ज़्यादा विकल्प उपलब्ध कराएगी।”
With inputs from IANS