
मुंबई — महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (M&M) ने शनिवार को घोषणा की कि अक्टूबर माह में उसकी कुल वाहन बिक्री 1,20,142 यूनिट्स रही, जो पिछले वर्ष की तुलना में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। इसमें घरेलू बिक्री और निर्यात दोनों शामिल हैं। जीएसटी दरों में कटौती से ग्राहकों में उत्साह देखने को मिला।
यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेगमेंट में कंपनी ने घरेलू बाजार में 71,624 वाहन बेचे, जो 31 प्रतिशत की वृद्धि है। निर्यात सहित कुल बिक्री 73,890 यूनिट्स रही।
वहीं, कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में 31,741 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी है।
महिंद्रा एंड महिंद्रा के ऑटोमोटिव डिवीजन के सीईओ नलिनीकांत गल्लगुंटा ने कहा,
“अक्टूबर में हमने 71,624 एसयूवी की बिक्री की, जो अब तक का हमारा सर्वाधिक मासिक आंकड़ा है। यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।”
उन्होंने आगे कहा,
“कुल वाहन बिक्री 1,20,142 यूनिट्स रही, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 26 प्रतिशत अधिक है। इस दौरान हमने थार, बोलेरो और बोलेरो नियो के नए एडिशन भी लॉन्च किए।”
हाल ही में कंपनी ने उन खबरों का खंडन किया था, जिनमें दावा किया गया था कि वह अपने ऑटो और ट्रैक्टर व्यवसायों को अलग (डिमर्ज) करने पर विचार कर रही है। स्टॉक एक्सचेंजों में दाखिल स्पष्टीकरण में महिंद्रा ने कहा कि,
“ऑटो और ट्रैक्टर व्यवसायों को अलग करने की कोई योजना नहीं है। हम इन दोनों सेगमेंट्स के बीच मौजूद मजबूत सिनर्जी से अधिक मूल्य प्राप्त कर रहे हैं।”
सितंबर माह में कंपनी ने 1,00,298 वाहनों की बिक्री की थी, जो पिछले वर्ष की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक थी। नवरात्रि पर्व के दौरान महिंद्रा को रिकॉर्ड ग्राहक मांग देखने को मिली — एसयूवी की बिक्री में 60 प्रतिशत से अधिक और कमर्शियल वाहनों की बिक्री में 70 प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज की गई।
सितंबर में कंपनी ने 56,233 एसयूवी घरेलू बाजार में बेची थीं (10 प्रतिशत की वृद्धि) जबकि कुल एसयूवी बिक्री, निर्यात सहित, 58,714 यूनिट्स रही। वहीं, घरेलू कमर्शियल वाहन बिक्री 26,728 यूनिट्स रही, जो 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है।
With inputs from IANS