भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ Q1 में 57% बढ़कर ₹7,421.8 करोड़ पहुंचा, राजस्व में 28% की वृद्धिBy Admin Tue, 05 August 2025 12:47 PM

मुंबई- टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष 2025-26 की पहली तिमाही (Q1 FY26) में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 57.32% की वृद्धि के साथ ₹7,421.80 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया है।

कंपनी ने पिछले वर्ष की इसी तिमाही में ₹4,717.50 करोड़ का लाभ दर्ज किया था, जैसा कि उसके स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया गया है।

ऑपरेशन्स से कंपनी की कुल आय में भी 28.45% की वृद्धि हुई है, जो बढ़कर ₹49,462.60 करोड़ हो गई, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह ₹38,506.40 करोड़ थी। यह बढ़त भारत में मजबूत वृद्धि और अफ्रीका में करेंसी रिकवरी के चलते हुई।

कंपनी का समेकित EBITDA ₹28,167 करोड़ रहा और EBITDA मार्जिन 56.9% दर्ज किया गया।

कंपनी ने बताया कि एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) ₹250 रहा, जो पिछले साल Q1 FY25 में ₹211 था।

भारत में एयरटेल का EBITDA ₹22,352 करोड़ रहा, और मार्जिन 59.5% तक पहुंच गया — जो साल दर साल 598 बेसिस पॉइंट्स की बढ़त है।

एयरटेल का नेट डेट-टू-EBITDA रेश्यो (वार्षिक आधार पर) भी सुधरकर 1.70 गुना हो गया है, जो 31 मार्च को 1.86 गुना था।
लीज दायित्वों को छोड़कर यह अनुपात 1.26 गुना रहा।

कंपनी ने तिमाही में कुल ₹8,307 करोड़ का पूंजीगत निवेश किया, जिसमें से ₹7,273 करोड़ भारत में डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए खर्च किए गए।

अफ्रीका में, स्थिर मुद्रा के आधार पर कंपनी की आय में 24.9% की वृद्धि हुई, और EBITDA मार्जिन 48.1% तक पहुंच गया।

तिमाही के दौरान, एयरटेल ने 25 से अधिक OTT प्लेटफॉर्म्स के साथ नए प्रीपेड पैक लॉन्च किए और Business Name Display (BND) फीचर की शुरुआत की।

वाइस-चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर गोपाल विट्टल ने बताया कि कंपनी ने निरंतर विकास किया है, और भारत में मोबाइल सेवाओं से आय में तिमाही-दर-तिमाही 2.9% की वृद्धि हुई है। यह प्रीमियम पोर्टफोलियो रणनीति और लगभग 40 लाख नए स्मार्टफोन डेटा यूज़र्स के जुड़ने से संभव हुआ।

एयरटेल के होम ब्रॉडबैंड बिजनेस ने रिकॉर्ड 9.39 लाख नई कनेक्शन जोड़े, जिससे इस सेगमेंट की राजस्व में 7.6% तिमाही वृद्धि दर्ज हुई।

तिमाही के अंत तक एयरटेल का ग्राहक आधार 15 देशों में 60.5 करोड़ तक पहुंच गया।

विट्टल ने कहा कि यह प्रदर्शन एयरटेल के सतत निवेश, बेहतर ग्राहक अनुभव पर फोकस और अनुशासित पूंजी आवंटन का परिणाम है। साथ ही कंपनी की बैलेंस शीट मजबूत बनी हुई है और मजबूत कैश फ्लो बना हुआ है।

 

With inputs from IANS