
नई दिल्ली — दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) पर शुक्रवार को एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) प्रणाली में आई तकनीकी खराबी के कारण उड़ान संचालन में भारी व्यवधान हुआ। इस गड़बड़ी से इंडिगो, एयर इंडिया सहित कई एयरलाइनों की 400 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं।
इंडिगो एयरलाइंस ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर कहा, “एटीसी संचालन को प्रभावित करने वाली ऑटोमैटिक मैसेज स्विचिंग सिस्टम (AMSS) की समस्या अब भी हल की जा रही है। जब तक यह पूरी तरह से बहाल नहीं हो जाती, दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हवाई अड्डों पर उड़ानों में देरी जारी रह सकती है।”
इसी तरह, एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने बताया, “एयर इंडिया एक्सप्रेस दिल्ली के टर्मिनल-1 से 25 घरेलू गंतव्यों के लिए प्रतिदिन लगभग 60 सीधी उड़ानें और टर्मिनल-3 से 4 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करता है। हमारी टीम हवाई अड्डे पर यात्रियों की सहायता कर रही है और देरी को न्यूनतम करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय कर रही है।”
इससे पहले, दिल्ली एयरपोर्ट ने एक्स पर एक यात्री परामर्श जारी करते हुए कहा, “एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) सिस्टम में तकनीकी समस्या के कारण आईजीआईए पर उड़ानों में देरी हो रही है। हमारी टीम डायल (DIAL) सहित सभी संबंधित एजेंसियों के साथ मिलकर इसे जल्द से जल्द ठीक करने का प्रयास कर रही है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपने संबंधित एयरलाइनों से उड़ान की नवीनतम जानकारी प्राप्त करते रहें। असुविधा के लिए हमें खेद है।”
यात्रियों ने बताया कि उन्हें हवाई अड्डे पर और विमानों के अंदर दोनों जगह लंबा इंतजार करना पड़ा।
एक यात्री ने आईएएनएस को बताया कि फ्लाइट क्रू ने तकनीकी समस्या के समाधान तक यात्रियों से धैर्य रखने का अनुरोध किया।
सप्ताह की शुरुआत में भी हवाई अड्डे पर थर्ड पार्टी कनेक्टिविटी में आई खराबी के कारण चेक-इन सिस्टम प्रभावित हुए थे, जिससे कुछ एयरलाइनों की उड़ानों में देरी हुई थी। हालांकि वह समस्या बुधवार को सुलझा ली गई थी और संचालन सामान्य हो गया था। मगर शुक्रवार की एटीसी गड़बड़ी अलग है और इससे कहीं अधिक उड़ानें प्रभावित हुई हैं।
एयरलाइनों ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे अपनी उड़ान की स्थिति पर नजर रखें और निर्धारित समय से पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें। अधिकारी पूरे हवाई अड्डे पर संचालन को सामान्य करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।
With inputs from IANS