मिंत्रा ने ‘ग्लैमस्ट्रीम’ किया लॉन्च, कंटेंट-आधारित कॉमर्स के नए दौर की शुरुआत, 15% एंगेजमेंट बढ़ोतरी का लक्ष्यBy Admin Sun, 06 July 2025 03:57 AM

बेंगलुरु- मिंत्रा ने अपने कंटेंट-कॉमर्स मॉडल को अगले स्तर पर ले जाते हुए शनिवार को ‘ग्लैमस्ट्रीम’ लॉन्च किया। यह अपनी तरह का पहला ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां मनोरंजन, फैशन इंस्पिरेशन और शॉपिंग को एक साथ जोड़ा गया है।

ग्लैमस्ट्रीम को कंटेंट, कम्युनिटी और कॉमर्स के मेल पर तैयार किया गया है, जो आज की युवा पीढ़ी की खरीदारी की पसंद को दर्शाता है — यानी उनकी सोशल फीड में एंटरटेनमेंट के साथ-साथ तुरंत प्रोडक्ट एक्सेस।

पहले चरण में, ग्लैमस्ट्रीम पर 500 घंटे से अधिक का कंटेंट उपलब्ध होगा, जिसमें 15 मिंत्रा एक्सक्लूसिव शोज़ और 4,000 से अधिक एपिसोड्स के साझा स्ट्रीम शामिल हैं। इसमें 100 से ज्यादा मशहूर हस्तियां नजर आएंगी, जिनमें बादशाह, विजय देवरकोंडा, तब्बू, जीनत अमान, रवीना टंडन, तमन्ना भाटिया, खुशी कपूर, मलाइका अरोड़ा और अन्य बॉलीवुड, ओटीटी और डिजिटल क्रिएटर जगत से जुड़े नाम शामिल हैं।

छोटे-छोटे, लेकिन बinge-worthy प्रीमियम कंटेंट में म्यूजिक वीडियोज़, ट्रैवल, वेडिंग व्लॉग्स, स्टाइलिंग व ब्यूटी शोज़, पॉडकास्ट, फिक्शनल शोज़ और भी बहुत कुछ शामिल रहेगा — सब कुछ प्रोडक्ट डिस्कवरी के साथ जोड़ा गया है।

ग्लैमस्ट्रीम में मशहूर हस्तियों के कंटेंट के साथ मिंत्रा के ‘अल्टिमेट ग्लैम क्लैन (UGC)’ यानी कंज्यूमर-क्रिएटर कम्युनिटी का भी योगदान रहेगा, जिसमें 10 लाख से अधिक रजिस्टर्ड क्रिएटर्स हैं और जिनके पोस्ट्स को 4.5 अरब से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं।

अगस्त 2024 में शुरू हुआ UGC, मिंत्रा की अगली पीढ़ी के कंटेंट-कॉमर्स प्लान का एक अहम हिस्सा है। इसमें आम यूजर्स और क्रिएटर्स की असली, भरोसेमंद सामग्री को सेलेब्रिटी स्टोरीटेलिंग के साथ मिलाकर फैशन और लाइफस्टाइल डिस्कवरी का नया अनुभव दिया जा रहा है।

पारंपरिक शॉपिंग की बजाय, ग्लैमस्ट्रीम की शुरुआत कंटेंट से होती है, जिसमें एंटरटेनमेंट के जरिए प्रोडक्ट डिस्कवरी होती है और खरीदारी उसी में समाहित रहती है। हर वीडियो में इंटरैक्टिव प्रोडक्ट ट्रे दी गई है, जिससे यूजर सिर्फ दो स्टेप्स में वीडियो से सीधे प्रोडक्ट डिटेल्स और फिर शॉपिंग कार्ट तक पहुंच सकते हैं। यह सुविधा मिंत्रा ऐप पर उपलब्ध होगी, जहां होमपेज पर एक फ्लोटिंग एक्शन बटन के जरिए इसे एक्सेस किया जा सकता है।

सोशल कॉमर्स के क्षेत्र में अग्रणी मिंत्रा ने पहले भी M-स्टूडियो से लेकर मिनीज़ तक, इंस्पिरेशन-आधारित फैशन डिस्कवरी और खरीदारी के सफर में कई इनोवेशन किए हैं।

मिंत्रा के सीएमओ सुंदर बालासुब्रमण्यम ने कहा, "आज फैशन डिस्कवरी का बड़ा हिस्सा सोशल फीड्स और कल्चर से प्रेरित होता है, लेकिन अक्सर वह इंस्पिरेशन खरीदारी से जुड़ नहीं पाता। मिंत्रा में हम मानते हैं कि इसमें सुधार किया जा सकता है और हमने लगातार इनोवेशन किए हैं। आज के कंज्यूमर्स, खासकर जेन-जेड, रियल और रिलेटेबल कंटेंट पर निर्भर करते हैं — जैसे यूजर रिव्यू और असली इमेजेज़ — खरीदारी से पहले।"

बालासुब्रमण्यम ने आगे कहा, "ग्लैमस्ट्रीम के जरिए हम कॉमर्स को एक कंटेंट-फर्स्ट एक्सपीरियंस के रूप में फिर से परिभाषित कर रहे हैं — जहां ऑथेंटिक इंस्पिरेशन, एंटरटेनमेंट और इंस्टेंट एक्सेस का मेल है। हम इस क्षेत्र में सिर्फ बदलाव के हिसाब से नहीं चल रहे, बल्कि इसका भविष्य तय करने में भी योगदान दे रहे हैं।"

मिंत्रा के प्रोडक्ट मैनेजमेंट और डिजाइन के वाइस प्रेसिडेंट लक्ष्मीनारायण स्वामीनाथन ने कहा, "ग्लैमस्ट्रीम फैशन के अनुभव को पूरी तरह बदल रहा है। यह फीचर मिंत्रा ऐप में गहराई से समाहित है, जो एडवांस्ड वीडियो इन्फ्रास्ट्रक्चर, इंटेलिजेंट प्रोडक्ट टैगिंग और रियल-टाइम रेंडरिंग के जरिए एक इमर्सिव शॉपिंग जर्नी देता है। हमारा फोकस यही है कि हर टैप, स्वाइप और स्क्रॉल सहज लगे और हर इंस्पिरेशन तक इंस्टेंट एक्सेस मिले।"

भविष्य में मिंत्रा ग्लैमस्ट्रीम पर और भी इमर्सिव कंटेंट फॉर्मेट्स लाने की योजना बना रहा है, जो फैशन इंस्पिरेशन को खरीदारी के सफर में और गहराई से जोड़ेगा।

यूजर्स को जल्द ही ग्लैमस्ट्रीम फीड में एआई-आधारित पर्सनलाइज्ड प्रोडक्ट रिकमेंडेशन देखने को मिलेंगे, जिसमें इन्फ्लुएंसर, UGC और सेलेब्रिटी कंटेंट शामिल होगा। साथ ही, क्रिएटर स्टोरफ्रंट्स भी पेश किए जाएंगे, जिससे प्रोडक्ट डिस्कवरी आसान होगी और एंगेजमेंट बढ़ेगा।

 

With inputs from IANS