मॉन्ट्रियल — जॉर्ज रसेल ने कनाडाई ग्रां प्री में पोल पोजिशन से शुरुआत करते हुए शानदार अंदाज़ में मर्सिडीज़ को सीजन की पहली जीत दिलाई। लेकिन रेस की सबसे बड़ी हलचल पीछे हुई, जब मैकलारेन के साथी ड्राइवर और खिताब के दावेदार लैंडो नॉरिस और ऑस्कर पियास्त्री रेस के आखिरी चरणों में आपस में टकरा गए।
यह टक्कर 70 में से 67वें लैप पर हुई, जब नॉरिस चौथे स्थान के लिए पियास्त्री को ओवरटेक करने की कोशिश कर रहे थे। पिट स्ट्रेट पर गलत अंदाज़े के कारण उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ड्राइवर की कार से टक्कर मार दी।
नॉरिस को सस्पेंशन डैमेज के चलते रेस से बाहर होना पड़ा, जबकि पियास्त्री चौथे स्थान पर रेस पूरी करने में सफल रहे। रेस सेफ्टी कार के अंतर्गत समाप्त हुई। पहले स्थान पर रसेल रहे, दूसरे पर रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन और तीसरे पर मर्सिडीज़ के किमी एंटोनेली।
नॉरिस ने रेडियो पर तुरंत गलती स्वीकार की —
"यह मेरी गलती थी। पूरी तरह मेरी भूल। दुर्भाग्यपूर्ण और मूर्खता थी मेरी तरफ से।"
यह घटना 2011 की लुईस हैमिल्टन और जेंसन बटन की मशहूर टक्कर की याद दिलाती है। इस टक्कर से नॉरिस की खिताबी उम्मीदों को झटका लगा है। अब पियास्त्री अपने साथी पर 22 अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि वेरस्टैपेन उनसे 21 अंक पीछे हैं।
रेस में नॉरिस ने सातवें स्थान से शुरुआत की और अलग टायर रणनीति के दम पर बेहतरीन प्रदर्शन किया। 66वें लैप पर उन्होंने हेयरपिन मोड़ पर पियास्त्री को पास कर दिया, लेकिन अगले सीधे हिस्से में पियास्त्री ने स्थिति वापस ले ली। 67वें लैप में नॉरिस ने फिर कोशिश की, लेकिन जगह की कमी के चलते उनके फ्रंट विंग ने पियास्त्री की कार के रियर से टकराकर टूट गया।
मैकलारेन के लिए यह सीजन की पहली आपसी टक्कर थी, जिसे लेकर टीम को पछताना पड़ा। दूसरी ओर, जॉर्ज रसेल ने एक सटीक और नियंत्रित ड्राइव के साथ अपनी क्वालिफाइंग पोल पोजिशन को जीत में बदल दिया। वेरस्टैपेन ने अंत में कुछ दबाव बनाया, लेकिन रसेल ने बढ़त बरकरार रखी।
हालांकि, रेस के बाद मर्सिडीज़ को रेड बुल की आपत्ति का सामना करना पड़ सकता है, जिसने आरोप लगाया है कि रसेल ने सेफ्टी कार के दौरान अस्थिर ड्राइविंग की।
वहीं, 18 वर्षीय किमी एंटोनेली ने अपने केवल दसवें ग्रां प्री में पहला F1 पोडियम हासिल किया। उन्होंने पियास्त्री को पहले ही लैप में पीछे छोड़ा और अंतिम चरणों में तीसरा स्थान सुरक्षित रखा।
फेरारी के लिए यह दिन निराशाजनक रहा। चार्ल्स लेक्लर दो बार पिट स्टॉप की रणनीति से नाराज़ दिखे और पांचवें स्थान पर रहे। लुईस हैमिल्टन छठे स्थान पर रहे, हालांकि एक ग्राउंडहॉग से टकराने के कारण उनकी कार के फ्लोर को नुकसान हुआ जिससे प्रदर्शन पर असर पड़ा।
फर्नांडो अलोंसो ने एस्टन मार्टिन के लिए सातवां स्थान हासिल किया। उनके बाद निको हल्केनबर्ग (सॉबर), एस्टेबन ओकन (हास), और कार्लोस साईंज़ (फेरारी) क्रमशः आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर रहे।
फॉर्मूला 1 2025 सीजन का अगला यानी 11वां राउंड ऑस्ट्रियन ग्रां प्री होगा, जो रेड बुल रिंग पर आयोजित होगा। यहां पिछले साल रसेल ने उस रेस को जीता था, जिसमें नॉरिस और वेरस्टैपेन के बीच टक्कर हुई थी।
With inputs from IANS